Wednesday, January 17, 2018
Home > देश > बिग ब्रेकिंग -CM योगी का आया धमाकेदार फैसला -UP में जाति के नाम पर आरक्षण खत्म

बिग ब्रेकिंग -CM योगी का आया धमाकेदार फैसला -UP में जाति के नाम पर आरक्षण खत्म

मित्रों इस समय भारत में अगर हम बात करें बदलाव की तो वह हमे दिख रहा है कि मौजूदा सरकार ने कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले लिये है जो कि चौकाने वाले है जैसे कि नोट बन्दी जिससे आंतकी गतिविधी पर रोक लगी, और आवेध बूचड़ खानों पर रोक, जीएसटी लागू, इसके अतरिक्त कई ऐसे बड़े फैसले देशहित में लिये गये और उसपे अमल भी किया जाने लगा हैं, अक्‍सर हम लोग देखते थे कि आरक्षण को लेकर कई विवाद हुये है इसके चलते कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। मौजूदा सरकार ने इसके लिये भी बहुत ठोस कदम उठाये है।

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि उत्तरप्रदेश में भारी बहुमत के साथ सत्ता में आने वाली भाजपा सरकार से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरक्षण के संबंध में एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री के पद पर आते ही साहसिक फैसले लेने के लिए चर्चित योगी आदित्यनाथ ने अब निजी मेडिकल कॉलेजों के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में जातिगत आरक्षण कोटे को खत्म कर दिया है।

इस फैसले के आते ही यूपी के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग को आरक्षण कोटे से प्रवेश मिलने में बाधा होगी, वही सरकारी मेडिकल कॉलेजों में आरक्षण कोटे में कोई भी फैसला नहीं लिया है,

क्योंकि भारतीय संविधान के अनुसार सरकारी कॉलेजों में एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग को आरक्षण देने का प्रावधान है, जबकि प्राइवेट और अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों में आरक्षण कोटा किसी भी प्रकार से बाध्यकारी नहीं है।

पिछले एक दशक से पहले मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव द्वारा सरकारी कॉलेजों की तर्ज पर प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के कोर्स में भी एससी, एसटी और ओबीसी कोटे पर आरक्षण को लागू कर दिया था। जिसे अब योगी सरकार ने प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आरक्षण सिस्टम के फैसले को पूर्णतयः रद्द कर दिया है।

इस फैसले के आते ही विरोध के स्वर उठने लगे हैं, इसके अतरिक्‍त सवर्ण समाज ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। उधर, योगी सरकार द्वारा इस फैसले के आते ही आरएसएस के आरक्षण विरोधी बयानों से भी जोड़कर ऐसा आरोप लगा रहे हैं कि आरएसएस दलितों और पिछड़ों को मिलने वाला आरक्षण खत्म करना चाहता है।

इसी वजह से प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आरक्षण खत्म करने का फैसला लिया गया है। इससे पहले भी जो फैसले आये थे उसमें भी विराधियों ने खूब हंगामा मचाया था पर उसका कोई लाभ होता नही दिख रहा है, कहां जाता है न कि नीम कड़वा अवश्‍य होता है पर इससे लाभ कितने होते है यह तो सबको पता ही है, पर शायद विरोधियों का इस बात का भान नही है।

मोदी की हर खबर से जुड़े रहने के लिए आप हमारे पेज फेसबुक NEWS SPIRIT को LIKE करे और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

पीएम नरेंद्र मोदी से जुडी सभी खबरें विडियो में देखने के लिए NEWS SPIRIT  चैनल को subscribe जरुर करे और हर खबर से रूबरू रहे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *