Friday, December 15, 2017
Home > दुनिया > अब मुस्लिम महिलाओं के बुरका पहनने पर इस छोटे से देश ने भी लगाया बैन – सुरक्षा को बताया वज़ह

अब मुस्लिम महिलाओं के बुरका पहनने पर इस छोटे से देश ने भी लगाया बैन – सुरक्षा को बताया वज़ह

कई देशों के बाद अब इस छोटे से देश ने भी बुर्के पर प्रतिबन्ध लगा दिया है l इस देश ने इसके पीछे सुरक्षा को वज़ह बताया है और सार्वजानिक स्थानों पर चेहरे को ढकने पर पाबन्दी लगा दी है l

समाज में मुस्लिम महिलाओं का किस तरह से इस्लाम में शोषण होता है ये बात जग जाहिर है। हमेशा बुर्का ही पहनकर रहो, ये कपडें पहनने हैं, ये कपडे नहीं पहनने हैं, ऐसी तमाम तरह की विकृतियां व्याप्त हैं एक खास समाज में। इन विकृतियों के ख़िलाफ़ बाकी यूरोपीय देशों की तरह ऑस्ट्रिया सरकार ने जंग छेड़ दी है। अब ऑस्ट्रिया ने भी कड़ा फ़ैसला लेते हुए आदेश जारी किया है कि अब उनके यहाँ भी बुर्का बैन रहेगा।

यूरोपीय संघ के अन्य देशों की तरह आस्ट्रिया सरकार ने नया नियम लागू किया है । इसके तहत सरकार ने देश में बुर्का पहनने और सार्वजनिक स्थानों एवं इमारतों में चेहरा छुपाने वाली अन्य चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया है । पाबंदियों का मकसद ‘एक खुले समाज में समाज का सामंजस्य सुनिश्चत करना है।’ इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 150 यूरो तक का जुर्माना लगाया जाएगा । आपको बता दें कि एक बड़ी तादाद में अरब पर्यटक छुट्टियां बिताने के लिए ऑस्ट्रिया जाते हैं और  रविवार से यहाँ ये पाबन्दी लागू हो गयी है l

अब आने वाले दिनों में अगर अरब से आने वाले पर्यटकों को ऑस्ट्रिया जाना है तो बिना बुर्के के जाना  होगा और अगर वो नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं तो उनपर 150 यूरो तक का जुर्माना लगाया जाएगा ।

बहरहाल, इस नियम के तहत कुछ चीजों में छूट है जैसे कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जोकर की वेशभूषा, काम पर पहने जाने वाली चीजें जैसे मेडिकल मास्क और ठंड के मौसम में पहने जाने वाले स्कार्फ शामिल हैं।

खैर, देखते है कि अब इस फैसले पर इस्लामिक देशों का रवैया क्या होता है? क्या वो ऑस्ट्रिया घूमने बुर्का बिना पहने जाएंगे या फिर वहाँ जाना ही बंद कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *