Tuesday, January 16, 2018
Home > देश > लाऊडस्पीकर पर अब अज़ान नहीं बल्कि रोज़ गूंजेगा राष्ट्रगान – सुबह- शाम दिया जायेगा तिरंगे को सम्मान

लाऊडस्पीकर पर अब अज़ान नहीं बल्कि रोज़ गूंजेगा राष्ट्रगान – सुबह- शाम दिया जायेगा तिरंगे को सम्मान

ये देशभक्ति है, ये जवाब है देश में रहने वाले गद्दारों को, ये सबक है उनके लिए जो इस देश का खाकर देश को ही कोसते हैं l एक छोटा सा गाँव और देशभक्ति का ज़बरदस्त जज़्बा l पूरे गाँव में कुल 5000 लोगों की आबादी है और अब गाँव की पंचायत से ये निर्णय लिया है कि रोज़ गाँव में सुबह शाम देश का राष्ट्रगान बजाया जाएगा l तैयारी पूरी हो चुकी है और पूरे गाँव में 20 लाऊडस्पीकर भी लगा दिए गए हैं l अब बस देरी है तो प्रशासन से मंजूरी मिलने की और मंजूरी मिलते ही देशभक्ति का ये सिलसिला शुरू हो जायेगा l

बल्लभगढ़ उपमंडल के  भनकपुर गांव में इस सप्ताह से  सुबह-शाम राष्ट्रगान बजाया जाएगा। इसके बाद भनकपुर ऐसा करने वाला राज्य का पहला गांव बन जाएगा। पूरे गांव में इसके लिए करीब 3 लाख रुपये खर्च कर 20 लाउडस्पीकर लगवाए गए हैं। इसके साथ ही पूरे गांव में अब सीसीटीवी कैमरे भी लगवा दिए गए हैं। योजना की शुरुआत के लिए प्रशासनिक अधिकारियों से हरी झंडी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। ग्राम पंचायत की ओर से इस दिशा में कार्य पूरा किया जा चुका है।

बल्लभगढ़ से महज 10 किमी दूरी पर स्थित करीब 5 हजार की आबादी वाला भनकपुर गांव बड़खल तहसील में आता है। असल मे इस गांव की पंचायत ने गांव में सुबह और शाम दोनों समय राष्ट्रगान गाने का निर्णय लिया है। इसके लिए गांव में साउंड सिस्टम लगा दिया गया है, ताकि राष्ट्रगान पूरे गांव में सुनाई दे।

इसके लिए यहां पर पूरी तैयारी कर ली गई है। देश के तेलंगाना राज्य के एक गांव के बाद अब हरियाणा के भनकपुर गांव में यह फैसला लिया गया है। ग्रामीणों ने कहा कि यह अच्छा काम है और इससे नई पीढ़ी में देश प्रेम की भावना पैदा होगी।

राष्ट्रगान बजाने के साथ ही किसी जरूरी कार्य की सूचना देने के लिए भी गांव में आसानी होगी। पूरे गांव में साउंड सिस्टम लगे होने की वजह से एक ही जगह से आसानी से गांव के हर व्यक्ति तक सूचना पहुंचाई जा सकेगी। मंगलवार को गांव की पंचायत डीसी से मिलकर इसकी शुरुआत के लिए समय मांगेंगी। उम्मीद है कि पंचायत के अनुरोध पर डीसी इसी सप्ताह का समय देकर इसकी शुरुआत कर देंगे।

गांव के सरपंच सचिन मंडोतिया ने बताया कि इस योजना को शुरू करने का निर्णय इसलिए लिया गया कि इससे युवा वर्ग में देशभक्ति की भावना बढ़ेगी। जो लोग राष्ट्रगान के विरोधी हैं, उनको भी इससे सबक मिलेगा। सुबह-शाम ग्रामीणों को सीडी चलाकर राष्ट्रगान सुनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि तेलंगाना के एक गांव में लाउडस्पीकर से राष्ट्रगान सुनाया जाता है। जब भी राष्ट्रगान शुरू होता है तो ग्रामीण सीडी के साथ गाते हैं और जहां पर होते हैं, वहीं पर खड़े हो जाते हैं। बीडीपीओ पूजा शर्मा का कहना है कि पंचायत ने गांव में लाउडस्पीकर लगाने के लिए अनुमति मांगी थी, जो दे दी गई है। लाउडस्पीकर लगाने के बाद मुनादी आदि कराने में भी आसानी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *