Wednesday, January 17, 2018
Home > देश > पीएम मोदी ने लिया काले धन पर ये बड़ा फैसला, कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों में भी मचा कोहराम…

पीएम मोदी ने लिया काले धन पर ये बड़ा फैसला, कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों में भी मचा कोहराम…

नरेंद्र मोदी भारत के अबतक के सबसे साहसी, निर्भीक और ईमानदार प्रधानमंत्री हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि इस खबर को पढ़ने के बाद ऐसा आप खुद ही कहेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार खत्म करने के अपने अभियान में एक और इतना बड़ा फैसला ले लिया है जिससे ना केवल उनके विरोधियों का मुह बंद हो जाएगा बल्कि अब तो भारत विरोधी राजनीतिक पार्टियों को खाने के लाले पड़ जाएंगे.

राजनीतिक पार्टियों के नहीं मिल सकेगा कालाधन

सरकार ने फैसला लिया है कि राजनीतिक पार्टियों को चंदा नकद से नहीं बल्कि चुनावी बांड्स द्वारा दिया जाएगा. दरअसल जब चंदे की रकम नकदी में दी जाती है तो धन के स्रोत के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती, इसका लाभ उठाकर काले कुबेर अपना कालाधन अपनी चाहती पार्टियों को चंदे में दे देते हैं.

ऐसे कालेधन के जरिये ये पार्टियां चुनाव लड़ती हैं और जीतने के बाद देश में और भी ज्यादा घोटाले व् लूट करती हैं. चुनावी बांड से नकद चंदे का चलन ख़त्म होगा और वर्तमान प्रणाली में पारदर्शिता आएगी.

चुनावी बांडसे नहीं मिलेगा चोरी का अवसर

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बताया है कि चुनावी बांड्स की योजना को अधिसूचित करने का सरकार का कदम व्यवस्था को साफ करने, काले धन पर अंकुश लगाने और देश में राजनीतिक धन में पारदर्शिता लाने का मार्ग प्रशस्त करेगा.

इससे राजनीतिक फंडिंग के नाम पर किए जाने वाले भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी. इस योजना के तहत, राजनीतिक पार्टियों के लिए नकद दान की जगह ये बांड भारतीय स्टेट बैंक की निर्दिष्ट शाखाओं से 1,000 रुपये, 10,000 रुपये, एक लाख रुपये, 10 लाख रुपये और एक करोड़ के गुणकों में खरीदे जा सकते हैं.

जो दानदाता इन बांड को खरीदेंगे, उनके बैलेंस शीट से पता चल जाएगा कि उन्होंने इनकी खरीद की है. बांड प्राप्त करने वाली राजनीतिक पार्टियां केवल निर्दिष्ट बैंक खाते के माध्यम से बांड को भुना सकते हैं.

बता दें कि मोदी सरकार ने पिछले साल के बजट सत्र में घोषणा की थी कि वह इस योजना को शुरू करेगी. अमित शाह ने कहा कि इससे साबित होता है कि मोदी सरकार “न केवल कहती है, बल्कि करने में विश्वास करती है.

पीएम मोदी ने यूपी चुनाव से पहले कहा था कि ऐसा फैसला लिया जाएगा, जिससे सभी राजनीतिक पार्टियों को अपनी आय के स्रोतों का खुलासा करना होगा. यानी “ना खाऊंगा, ना खाने दूंगा” का वादा अब पूरा होगा.

लोगों को हक़ है जानने का

प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश के लोगों को पूरा हक़ है ये जानने का कि बीजेपी व् अन्य दलों को पैसा कहाँ से मिलता है, कहां से बीजेपी को फंड मिलते है. उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी अपनी आय के स्रोतों का खुलासा करने में बिलकुल भी नहीं हिचकिचाएगी.

अब कांग्रेस समेत सभी दलों को पैसे कहाँ से मिलते हैं, कौन इनकी फंडिंग करता है, ये भी साफ़ हो जाएगा. बांड्स के जरिये कोई भी कालाकुबेर यदि फंडिंग करेगा, तो फ़ौरन पकड़ा जाएगा.

पीएम नरेंद्र मोदी से जुडी सभी खबरें विडियो में देखने के लिए NEWS SPIRIT  चैनल को subscribe जरुर करे और हर खबर से रूबरू रहे 

यदि आप भी जनता को जागरूक करने में अपना योगदान देना चाहते हैं तो इसे फेसबुक पर शेयर जरूर करें. जितना ज्यादा शेयर होगी, जनता उतनी ही ज्यादा जागरूक होगी. आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *